स्टार हेल्थ क्लेम रिजेक्शन का मेरा अनुभव – पॉलिसी लेने से पहले ज़रूर पढ़ें (हिन्दी में)

बात सन 2020 की हैं, मैं टेलिविज़न पर आ रहे प्रचार से प्रभावित हो गया, ये प्रचार Policy Bazar का था हेल्थ इन्श्योरेन्स को लेकर, मैंने Policy Bazar को कॉल करके Health Insurance पॉलिसी लेनी चाही, उन्होंने मुझे Star Health को रेकॉमेंड किया। उन्होंने ही मुझे Star Health का यंग स्टार पॉलिसी लेने को समझाया जिसमे मैंने स्वयं का, अपनी पत्नी का तथा अपने दोनों बच्चे का साथ में हेल्थ इन्श्योरेन्स ले लिया। 

उन्होंने हमसे जो सब पूछा  था सभी जानकारी दे दी गई थी, हमने बता दिया था। 


हमारी पहली पॉलिसी 2020 ईस्वी की 

2020 से 2025 तक हमने समय समय पर रिन्यु किया, बीच में ऐसा नहीं हुआ की बीमार नहीं पड़े, बीमार पड़े लेकिन वो डॉक्टर से दिखाए और ठीक भी हो गए, सर्दी जुखाम यही सभ, कभी कुछ मेजर प्रॉब्लेम नहीं हुआ। कभी महिलाओ को अलग अलग समस्या होती हैं, तो उसका भी टेस्ट करवाया सभी रिपोर्ट नॉर्मल ही रहे। सभी खर्च स्वयं किया, फ्री हेल्थ चेकअप जो वर्ष में एक बार रहता वो सब भी कभी कोई क्लेम नहीं किया। 


ये हमारी पॉलिसी 23-Sep-2026  तक मान्य हैं
 
समस्या होती हैं 29 -30 जून 2025 को मेरी पत्नी का सर्दी जुकाम हुआ पहले, हमने सोचा साधारण सी बात हैं ये सब तो होता रहता हैं अपने आप ठीक हो जाएगी, लेकिन उनको फिर सर मे तेज दर्द हुआ जो असहनीय था, साथ मे फीवर हो गया, फिर अचानक से साँस लेने मे कठनाई होने लगी, पूरे  शरीर में भयंकर दर्द शुरू हो गया, छाती में दर्द होने लगा, बार बार उल्टी भी होने लगी थी,  फिर उन्हे हमारे भाई नजदीक के sअस्पताल ले गए, जहां डॉक्टर देख कर ही बोला एडमिट करना पड़ेगा, मेरी पत्नी बोली की आप दबा लिख दीजिए, मेरे 2 बच्चे हैं, अस्पताल मे एडमिट होने से  घर मे प्रॉब्लम होगा, डॉक्टर ने कहा फिर आप पर हैं, मैं जबरदस्ती तो एडमिट नहीं कर सकता। 


ये पहला डॉक्टर का पुर्जा हैं। जिसमे bp आप देख सकते हैं काफी कम हैं । 

लेकिन मेरी पत्नी जैसे ही उठी डॉक्टर के पास खड़ी नहीं हो पाई, बोली मैं खड़ी नहीं हो पा रही हैं आँख  के आगे अंधेरा हो रहा हैं। मुझमे थोड़ा सा भी तागत नहीं हैं। डॉक्टर ने बोला की मैं तो पहले ही बोला एडमिट करना होगा इन्हे, आप लोग ही नहीं कर रहे थे, फिर भाई ने मुझे कॉल किया क्या करे, मैंने बोल रहे हैं तो एडमिट करवाओ। 

बेड पर ले जाने के बाद क्योंकि उनका स्थिति खराप होते जा रहा था तो उन्हे बेड पर लिटाया स्लाइन लगाया, उसके बाद उन्हने एक और पुर्जा बनाया जो मैं नीचे दे रहा हुँ


ये दूसरा पुर्जा बनाया। 

मैं जब रात 8 बजे के लगभग ऑफिस से अस्पताल गया तब भी मेरी पत्नी लगातार उल्टी कीये जा रही थी, मैंने सुबह में मेरा Health Insurance हैं , आप cashless क्लैम कीजिए, मेरा पास पैसा नहीं हैं (चुकी विश्वास करके ही मैं प्राइवेट में एडमिट करवाया की बीमार हुई हैं स्थिति खराप हैं , डॉक्टर बोल रहे हैं एडमिट करना जरूरी हैं,  अगर मुझे पता होता की इन्श्योरेन्स कंपनी समय पर ऐसा धोखा देता हैं तो सरकारी अस्पताल में ही लेकर जाता) उन्होंने क्या क्या डॉक्युमेंट्स भेजा मुझे नहीं, Star Health से मोबाईल पर  2 मैसेज आया, पहला की एक क्लैम आया हैं, और दूसरा की उन्होंने ने रिजेक्ट कर दिया हैं। कारण बताया गया की अस्पताल मे एडमिट करना जरूरी नहीं हैं, घर पर ही इलाज हो जाता (OPD)।  ये दूसरी दिन की घटना शायद 01/07/2025 मैं परेशान  होकर कई बार पॉलिसी बाजार से संपर्क किया, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। मुझे ऐसा लगा की मेरा एजेंट मेरा कोई हेल्प नहीं करके स्टार हेल्थ को मदद कर रहा  हैं , लेकिन एक दिलासा दिलाया की रि-इमबर्स हो जाएगा। 

पॉलिसी बाजार से कोई राहुल था जिसका कहना था   की bp "ओवरराइट" हैं इसलिए cashless क्लैम आपको नहीं मिलेगा, मैंने उससे कहा आप मेल करके यही बात बताओ मैं अस्पताल से पूछूँगा क्या कारण था, लेकिन आज तक ऐसा कोई मेल नहीं आया। मेरे पास अभी कॉल रिकार्ड भी हैं और मेल के सभी कॉपी भी हैं जो मैं यहाँ  पर धीरे धीरे अपडेट करने का सोच रहा हुँ। 




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